जिले में 10 वीं - 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का कलेक्टर ने किया सम्मान

The collector honored the students who got excellent marks in the 10th-12th board examinations in the district

 

 

गौरेला पेंड्रा मरवाही।  कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया द्वारा आज कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में हाईस्कूल एवं हायर-सेकेण्डरी परीक्षा 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उपहार एवं गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया।

 

 

जिले में हायर सेकेण्डरी परीक्षा में जिला स्तर पर सेजेस पेण्ड्रा की कु. शबा परवीन ने 91 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान, इसी विद्यालय की वंशिता खत्री एवं  शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अण्डी की गौरी नायक ने 90 प्रतिशत अंक अर्जित कर द्वितीय स्थान किया है।

 

सेजेस पेण्ड्रा के चारू श्रीवास्तव ने 89.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार हाई स्कूल परीक्षा में भारत माता पब्लिक स्कूल अड़भार के ऋषभ मिश्रा ने 96.33 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पेण्ड्रा की माही गुप्ता ने 94.16 प्रतिशत अंक अर्जित कर द्वितीय स्थान, भारत माता पब्लिक स्कूल अड़भार के सौम्या सोनी एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सकोला की संध्या कैवर्त ने 94 प्रतिशत अंक अर्जित कर तृतीय स्थान और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवागांव की पूजा चौधरी ने 93 प्रतिशत अंक अर्जित कर जिले में चतुर्थ स्थान प्राप्त किया है। 


बच्चों ने अपने सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों एवं अभिभावकों को देते हुये कहा कि यह छोटी सी सफलता है और हमे अभी बहुत आगे तक जाना है। बच्चों ने यह भी कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं होता वरन सुव्यवस्थित दिनचर्या, नियमित अध्ययन, शिक्षकों के मार्गदर्शन एवं कड़ी मेहनत से ही सफलता अर्जित की जा सकती है।

कलेक्टर द्वारा सम्मानित होने पर बच्चों के खिले हुए चेहरे बता रहे थे कि इस सम्मान को प्राप्त कर उनकी प्रसन्नता दोगुनी हो गई है।   


कलेक्टर ने अपने प्रेरक उद्बोधन में बच्चों की सफलता पर उन्हे, उनके शिक्षकों और अभिभावकों को बधाई देते हुये जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर रौशन करने की अपेक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार चन्द्रा ने भी इस अवसर पर सफल विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

उन्होने आगामी उचित मंच पर शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले प्राचार्याे एवं शिक्षकों को भी सम्मानित करने की घोषणा की।

उन्होने यह भी कहा की जिले में हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम गतवर्ष 62.14 प्रतिशत रहा जो बढ़कर इस वर्ष 67.08 प्रतिशत हो गया है। इसी तरह हायर-सेकेण्डरी के परीक्षा परिणाम गत वर्ष 67 प्रतिशत था जो कि इस वर्ष राज्य के औसत परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से भी ज्यादा 80.98 प्रतिशत हो गया है।

यद्यपि इस वर्ष के जिले के परीक्षा परिणाम काफी बेहतर रहे है तथापि आगामी वर्ष में इसे और अच्छा बनाने के लिए शैक्षणिक सत्र के आरंभ से ही कार्ययोजना बनाकर इसे सुनिश्चित किया जाऐगा। इस अवसर पर सेजेस पेण्ड्रा के प्राचार्य व्ही. के. वर्मा ने बच्चों को सफलता प्राप्त करने के टिप्स भी दिये। कार्यक्रम का संचालन सेजेस के जिला नोडल अधिकारी बालमुकुंद अग्रवाल ने किया। 


इस अवसर पर अपर कलेक्टर बी. सी. एक्का, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पेण्ड्रा आर.एन. चन्द्रा, जिला नोडल अधिकारी साक्षरता श्री मुकेश कोरी, विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं से आये प्राचार्य एवं शिक्षकगण, अभिभावक तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।