Petrol Diesel Price:पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ा बदलाव, जानिए क्या है आपके शहर का रेट?...

Petrol Diesel Price: Big change in the prices of petrol and diesel, know what is the rate of your city?...

 

Petrol-Diesel Price today: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। फिलहाल आज कच्चे तेल की कीमतों में किसी तरह के बदलाव नहीं हुए हैं। इस बीच आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए कीमत सुबह 6 बजे जारी कर दिए।

 

 

रविवार सुबह जारी हुए नए कीमत में पेट्रोल-डीजल के भाव में कुछ एक जगहों में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ तो वहीं कहीं-कहीं दाम में बदलाव देखे गए हैं। हालांकि, आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों में तेल के दाम नहीं बदले हैं। इधर मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में भी कीमतों में किसी तरह के बदलाव नहीं हुए है।ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है।

ब्रेंट क्रूड 87.62 डॉलर प्रति बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई 80.08 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। वहीं आज जारी हुए पेट्रोल डीजल की नई कीमतों में राजस्थान, प. बंगाल में दाम में बढ़ोतरी देखी गई है।

राजस्थान में 0.48 रुपये महंगा होकर पेट्रोल 108.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल 0.43 रुपये बढ़कर 93.90 रुपये पर पहुंच गया है। पश्चिम बंगाल में पेट्रोल 0.44 रुपये बढ़कर 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 0.41 रुपये की तेजी के साथ 93.90 रुपये पर पहुंच गया है। हरियाणा, गुजरात व उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल कुछ महंगा हुआ है। देश के 4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

सरकारी कंपनियों द्वारा जारी की गई नई कीमतों के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।