सस्ता हुआ सरसों तेल और रिफाइयन, कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए आज का भाव!

Today Edible Oil Price

mustard oil for hair

mustard oil in hindi

mustard oil benefits

mustard oil price

mustard oil uses

mustard oil price 15kg

mustard oil price 1kg

fortunemustard oil

mustard oil price 15kg

What is the cost of 1 Litre refined oil?

What is the cost of 15 Litre oil?

What is the cost of 5 kg oil?

What is the cost of Fortune oil?

refined oil price 15kg

1 kgrefined oil price

refined oil price 1ltr

fortunerefined oil price 15 ltr

refined oil price in india

 

Today Edible Oil Price:  विदेशी बाजारों में गिरावट के रुख के बीच दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सोमवार को सरसों तेल और सोयाबीन तिलहन के दाम में गिरावट आई जबकि कच्चा पामतेल कीमतों में सुधार आया।

 

 

बाकी तेल-तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर ही बंद हुए। बाजार सूत्रों ने कहा कि मलेशिया एक्सचेंज में लगभग 2.25 प्रतिशत की गिरावट थी जबकि शिकॉगो एक्सचेंज लगभग एक प्रतिशत कमजोर रहा।

 

 

सूत्रों ने कहा कि विदेशों में गिरावट के रुख के बावजूद देश के तेल-तिलहन बाजारों में कच्चा पामतेल (सीपीओ), सोयाबीन और सूरजमुखी तेल के दाम में कोई कमी नहीं आई है।

देश में सोयाबीन डीगम और सूरजमुखी तेल के शुल्कमुक्त आयात की छूट दिये जाने के बाद से विदेशों में सूरजमुखी के भाव लगभग 400 डॉलर टूट चुके हैं पर इसका कोई असर स्थानीय बाजारों पर नहीं दिख रहा है।

इसका मुख्य कारण एक सीमा में (लगभग 20-20 लाख टन प्रति वर्ष- दो साल के लिए) शुल्कमुक्त आयात की छूट दिये जाने के बाद तेल आपूर्ति का कम होना (शॉर्ट सप्लाई) है। यानी शुल्कमुक्त आयात के इतर आयात का लगभग रुक जाना है।

सूत्रों ने कहा कि देश में सूरजमुखी और सोयाबीन डीगम की प्रतिमाह लगभग 2.50 लाख टन खाद्य तेल की मांग है। सरकार ने 20 लाख टन सूरजमुखी का शुल्कमुक्त आयात पूरे साल में करने की छूट दी है और यह छूट केवल उपभोक्ताओं के बीच वितरण करने वाली खाद्य तेल प्रसंस्करण कंपनियों को ही है।

यानी हर माह करीब 1.65 लाख टन के बराबर ही खाद्य तेल का आयात किया जा सकेगा। इससे खाद्य तेलों की मांग, आपूर्ति के मुकाबले अधिक हो जाती है और इससे अलग जो आयात होगा, उसपर सात रुपये प्रति किलो का शुल्क अदा करना होगा।

बाजार भाव सस्ते तेल के हिसाब से तय होगा तो शुल्क अदायगी के साथ अधिक लागत वाले तेल पर भी इस कम कीमत का दबाव आयेगा।

ऐसे में आयातक आगे के सौदों को खरीदने से बच रहे हैं। जिसके कारण बाजार में हल्के खाद्य तेलों की आपूर्ति घट गई है और इससे कीमतें जस की तस बनी हुई हैं।

 

 

सूत्रों ने कहा कि सरकार के 20 लाख टन खाद्य तेल के साल में शुल्कमुक्त आयात करने की सीमा होने से बाकी आयातक नये सौदे नहीं खरीद रहे। जिससे कीमतों में गिरावट आने के बजाय कीमतें जहां थीं, वहीं बनी हुई हैं।

उल्टे सरकार को सात रुपये प्रति किलो के हिसाब से आयात शुल्क राजस्व की हानि हो रही है। सूत्रों ने कहा कि या तो सरकार आयात की सीमा हटा दे या फिर पहले की तरह पांच प्रतिशत का शुल्क लगा दे।

अगर पांच प्रतिशत शुल्क के साथ पहले की तरह आयात हो रहा होता, तो संभवत: सूरजमुखी तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई होती।

सूत्रों ने कहा कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं को सूरजमुखी रिफाइंड तेल खरीदने में जो सात रुपये का लाभ मिलने की परिकल्पना की गई थी, लेकिन उसकी जगह उन्हें इस खाद्य तेल के लिए लगभग 40 रुपये अधिक कीमत अदा करना पड़ रही है।

सूत्रों ने कहा कि सरकार को तत्काल इस फैसले के बारे में पुनर्विचार करना चाहिये और समुचित कदम उठाना चाहिये। मांग प्रभावित होने से सरसों तेल और सोयाबीन तिलहन की कीमतों में गिरावट आई।

जबकि साधारण मांग के कारण सीपीओ में सुधार आया। सरसों तिलहन, मूंगफली तेल-तिलहन, सोयाबीन तेल, पामोलीन और बिनौला तेल के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए।

सोमवार को तेल-तिलहनों के भाव इस प्रकार रहे-

सरसों तिलहन – 6,720-6,770 (42 प्रतिशत कंडीशन का भाव) रुपये प्रति क्विंटल।

मूंगफली -7,170-7235 रुपये प्रति क्विंटल।

मूंगफली तेल मिल डिलिवरी (गुजरात) – 16,750 रुपये प्रति क्विंटल।

मूंगफली सॉल्वेंट रिफाइंड तेल 2,745 – 2,935 रुपये प्रति टिन।

सरसों तेल दादरी- 13,450 रुपये प्रति क्विंटल।

सरसों पक्की घानी- 2,135-2,225 रुपये प्रति टिन।

सरसों कच्ची घानी- 2,165-2,280 रुपये प्रति टिन।

तिल तेल मिल डिलिवरी – 18,000-19,500 रुपये प्रति क्विंटल।

सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली- 12,400 रुपये प्रति क्विंटल।

सोयाबीन तेल डीगम, कांडला- 11,000 रुपये प्रति क्विंटल।

सीपीओ एक्स-कांडला- 8,450 रुपये प्रति क्विंटल।

बिनौला मिल डिलिवरी (हरियाणा)- 12,150 रुपये प्रति क्विंटल।

पामोलिन आरबीडी, दिल्ली- 10,200 रुपये प्रति क्विंटल।

पामोलिन एक्स- कांडला- 9,200 रुपये (बिना जीएसटी के) प्रति क्विंटल।

सोयाबीन दाना – 5,375-5,475 रुपये प्रति क्विंटल।

सोयाबीन लूज 5,325- 5,425 रुपये प्रति क्विंटल। 50 रुपये तेज

मक्का खल (सरिस्का) 4,010 रुपये प्रति क्विंटल।

सोयाबीन मिल डिलिवरी इंदौर- 12,250 रुपये प्रति क्विंटल।

Flipkart पर शुरू होने जा रही है बिग बिलियन डे सेल, मोबाइल से लेकर इन चीजों पर मिलेगा 80%  तक डिस्काउंट!

 ई-कॉमर्स साइट Flipkart जल्द ही अपनी साल की सबसे बड़ी सेल Big Billion Days Sale 2022 लेकर आ रही है। फेस्टिव सीजन नजदीक है और मौके को बेहतरीन बनाने के लिए फ्लिपकार्ट सेल की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

हालांकि अभी तारीखों का खुलासा होना बाकी है, लेकिन ई-कॉमर्स कंपनी का कहना है कि यह जल्द ही शुरू होगी। सेल की तारीखों की अंतिम घोषणा से पहले फ्लिपकार्ट ने मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, ऑडियो एक्सेसरीज, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर कुछ बेहतरीन डील्स का खुलासा किया है।

यहां हम आपको फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल के बारे में बता रहे हैं।



डील को और भी ज्यादा शानदार बनाने के लिए फ्लिपकार्ट ने कई प्रोडक्ट्स पर खास ऑफर लाने के लिए एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक समेत कई बैंकों के साथ साझेदारी की है। ये सेल के दौरान 10 प्रतिशत तक इंस्टेंट डिस्काउंट प्रदान करेंगे।

इसके अलावा अपने पेटीएम अकाउंट से पेमेंट करते हुए आपको कैशबैक भी मिलेगा। कैशबैक के लिए फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड और ईएमआई ऑफर पर इंस्टेंट क्रेडिट के लिए Flipkart Pay लेटर इस्तेमाल कर सकते हैं।



फिल्पकार्ट बिग बिलियन डेज सेल


स्मार्टफोन

सेल के लिए फ्लिपकार्ट लिस्टिंग के अनुसार, Realme, Poco और वीवो समेत अन्य बड़े स्मार्टफोन पर डिस्काउंट शामिल है। सैमसंग अपने स्मार्टफोन को कम कीमत में पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Apple iPhones को भी सेल के दौरान नए और किफायती दामों में खरीद सकते हैं। हम आमतौर पर फ्लिपकार्ट को इन प्रीमियम iPhone पर पैसे बचाने वाले डील्स के साथ देखते हैं।

आगामी बिग बिलियन डेज में iPhone 14 के लॉन्च के बाद और ज्यादा शानदार ऑफर मिलने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक किसी खास मॉडल के बारे में जानकारी नहीं दी गई है जो कि सेल के दौरान उपलब्ध होंगे।

इन फोन्स पर मिलेगा जबरदस्त डिस्काउंट


 

Flipkart ने काफी पहले ही साल की सबसे बड़ी और इस महीने शुरू होने वाली मोबाइल फोन सेल का ऐलान कर दिया है। सेल के दौरान Realme C33, POCO M5, OPPO Reno 8 Pro, Pixel 6a, Samsung S22 Plus 5G और Nothing Phone 1 पर डिस्काउंट मिलेगा।

वहीं, सेल के दौरान iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13 जैसे आईफोन मॉडल बिग बिलियन डे सेल 2022 के दौरान दमदार डिस्काउंट पर उपलब्ध होंगे।

Apple ने 7 सितंबर को अपनी लेटेस्ट आईफोन सीरीज 14 का ऐलान किया था। उसके बाद से ही सोशल मीडिया चैनल के जरिए iPhone 13 और iPhone 13 मिनी पर डिस्काउंट को टीज किया गया है।



लैपटॉप

 अगर आप गेमिंग लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं तो फ्लिपकार्ट सेल सबसे अच्छा मौका होगा, जिसमें आप 40 प्रतिशत तक बचत कर सकते हैं। वहीं इस सेल के दौरान कई ब्रांड के टीवी और अन्य डिवाइसेज पर छूट पा सकते हैं,

जिसमें ग्राहकों को टीवी पर 80 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है, जिसमें 8,999 रुपये से शुरुआत होगी। वहीं होम अप्लायंसेज, फैन, गीजर और एसी आदि के छूट में खरीद सकते हैं।

अगर आप नया टीवी खरीदने का सोच रहे हैं या नई वॉशिंग मशीन खरीदने की सोच रहे हैं तब भी आपको बंपर छूट मिल सकती है।  

AC पर 55 प्रतिशत तक, Refrigerator पर 60 प्रतिशत तक की छूट आपको मिल सकती है।

खिलौनों, खेल और ब्यूटी से जुड़े उत्पादों पर 60 से 80 प्रतिशत तक का डिस्काउंट आपको मिल सकता है।

होम और किचन के उत्पादों पर 50 से 80 प्रतिशत तक का डिस्काउंट आपको मिल सकता है।