Twitter Chief बनते ही Elon Musk ने CEO पराग को हटाया, ट्वीट कर कहा- चिड़िया मुक्त हुई, यहाँ पढ़िये पूरा मामला... 

vijaya gadde

who is the new owner oftwitter 2022

twitter newceo

parag agrawal

ceo oftwitter salary

twitter ownerelon musk

twitter founder

parag agrawal net worth

Is Elon Musk CEO of Twitter?

Did Elon take over Twitter?

 

दुट्विटर (Twitter Deal) का मालिक बनते ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर कहा चिड़िया मुक्त हो गई (the bird is freed)।  दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने गुरुवार को ट्विटर को खरीद लिया।

 

इसके कुछ घंटे बाद ही CEO (Parag Agrawal) को हटा दिया। उनके साथ दो और ऑफिसर्स- चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नेड सहगल और लीगल अफेयर्स एंड पॉलिसी चीफ विजया गड्डे को भी बर्खास्त कर दिया।  हालांकि, इस पूरे मसले पर ट्विटर की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

 

बता दें कि कभी ट्विटर डील से पीछा छुड़ाने की कोशिश कर रहे एलन मस्क अब खुलकर ट्विटर पर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए दिख रहे हैं। कल ही एक सिंक के साथ ट्विटर के ऑफिस में कदम रखने वाले मस्क ने संकेत दे दिया था कि वो बड़े बदलाव करने जा रहे हैं।

मस्क ने डील की 2 बड़ी वजह बताईं


 मस्क ने संकेत दिया कि आगे चलकर ट्विटर की एड पॉलिसी में भी बदलाव किया जाएगा। मस्क ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि ट्विटर सबसे बेहतरीन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म हो, जहां सभी उम्र के यूजर्स फिल्में देख सकें या वीडियो गेम खेल सकें।'


मस्क का कहना है कि ज्यादा पैसा कमाने के लिए नहीं, बल्कि इंसानियत की मदद करने लिए ट्विटर से डील की है। कोर्ट ने मस्क को मौजूदा शर्तों पर ट्विटर डील को 28 अक्टूबर तक फाइनल करने के लिए कहा था।

इस वजह से पराग और दो अफसरों को हटाया


मस्क ने पराग और दो ऑफिसर्स पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी अकाउंट्स की संख्या को लेकर उन्हें और ट्विटर इन्वेस्टर्स को गुमराह करने का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पराग अग्रवाल और नेड सहगल ने कंपनी के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय को छोड़ दिया है।

मस्क बोले, ट्विटर में स्वस्थ चर्चा हो


मस्क ने ट्वीट में कहा कि हमने इस प्लेटफॉर्म से डील इसीलिए भी की है ताकि आने वाली पीढ़ी को कॉमन डिजिटल स्पेस मिल सके। यहां कई विचारधारा के लोग किसी भी तरह की हिंसा के बिना स्वस्थ चर्चा कर सकें। मस्क की आशंका है कि आगे चलकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स लेफ्ट और राइट विंग के सपोर्टर्स बीच बंट जाएगा। इससे नफरत फैलेगी।

ट्विटर ऑफिस पहुंचे मस्क


27 अक्टूबर को एलन मस्क ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को स्थित हेडक्वार्टर पहुंचे और एम्प्लॉइज से बात की। इसकी कुछ तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की गईं। ऑनलाइन शेयर की गई तस्वीरों में मस्क ट्विटर के कर्मचारियों से कॉफी पर चर्चा करते दिखाई दे रहे हैं।

एक कर्मचारी ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'ऑफिस में आपका स्वागत है। पर्च में एक कॉफी चैट में आपके साथ अच्छी बातचीत हुई।'

एलन मस्क ने ट्विटर हैंडल का बायो बदला
मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल का बायो भी बदल दिया है। उन्होंने बायो में 'Chief twit' लिख दिया। ट्विटर हेडक्वार्टर में मस्क सिंक लेकर दाखिल हुए। उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि। 'Entering Twitter HQ – let that sink in!

5,600 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना


द वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क ने अपने ट्विटर खरीद में संभावित निवेशकों से कहा है कि वह कंपनी के 7,500 एम्प्लॉइज में से लगभग 75%, यानी करीब 5,600 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना बना रहे हैं। गुरुवार को प्रकाशित वॉशिंगटन पोस्ट की इस रिपोर्ट में इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट्स के हवाले से इस बात की जानकारी दी गई।

हालांकि, समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, छंटनी वाली रिपोर्ट के आने के बाद ट्विटर के जनरल काउंसल सीन एडगेट ने कर्मचारियों को ईमेल भेज कर कहा कि कंपनी छंटनी को लेकर कोई प्लान नहीं बना रही है।

पिछले 4 दिन के 2 बड़े डेवलपमेंट्स


1) ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर बैंकर्स के साथ मीटिंग की थी। इसमें ट्विटर डील को क्लोज करने का वादा किया।

2) मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका सहित अन्य बैंक जो 13 बिलियन डॉलर की डेट फाइनेंसिंग कर रहे हैं, वो डॉक्यूमेंट साइन करने की प्रोसेस में हैं। ये मस्क को कैश भेजने की आखिरी प्रोसेस है।

एलन मस्क के आने से ट्विटर में होंगे ये 5 बदलाव

 सुपर एप बनाने का प्लान: एलन मस्क पहले ही एलान कर चुके हैं कि वे ट्विटर को एक 'सुपर एप' बनाने वाले हैं। ट्विटर डील के दौरान ही उन्होंने एलान कर दिया था कि फिलहाल ट्विटर की जो मार्केट वैल्यू है, उसके मुकाबले कंपनी की कीमत 10 गुना ज्यादा हो सकती है। मस्क ट्विटर को 'ऑल इन वन सर्विस प्लेटफॉर्म' बनाना चाहते हैं।

यानी क्रियेटर इसके जरिए पैसे कमा सकेंगे और यूजर्स इसके जरिए पेमेंट, शॉपिंग और यहां तक कि टैक्सी भी बुक कर पाएंगे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के वो इलाके जहां गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स बैन हैं। वहां के मार्केट में मस्क जगह बनाने का प्लान बना रहे हैं। हालांकि, एप स्टोर और प्ले स्टोर की ओनर कंपनियां एपल और गूगल मस्क की राह आसान नहीं बनने देंगी।

2. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन: मस्क ने पहले ही ट्विटर के इन्वेस्टर्स से साफ कर दिया है कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन भी यूजर्स को दिया जाएगा। इसके जरिए एड रेवेन्यू पर कंपनी की निर्भरता कम होगी और बदले में यूजर्स को ट्वीट एडिट करने और ट्विटर के जरिए पैसे कमाने जैसी सुविधाएं दी जा सकती हैं। एड फ्री ट्विटर का ऑप्शन भी मिलेगा।

3. फ्री स्पीच: बीते 24 मार्च को मस्क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आवश्यक है और क्या ट्विटर इस सिद्धांत का पालन करता है इसके बाद कई तरह के सुझाव आए थे। मस्क ने इसके बाद दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि वे ट्विटर को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे। इसके अलावा कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं।

मस्क के इस सुझाव के कई मतलब निकाले जा रहे हैं, ट्विटर की सेफ्टी टीम के कर्मचारियों ने चिंता जाहिर की है कि इस फैसले से ट्विटर पर हेट स्पीच, गैरकानूनी और नुकसान पहुंचाने वाले कंटेट को रोकने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। ट्विटर भारत समेत कई देशों में पहले ही चाइल्ड पोर्न कंटेंट के चलते कानूनी विवादों में फंसा हुआ है।

मस्क ने यूरोपियन यूनियन के नए डिजिटल मीडिया रेग्यूलेशन को लेकर भी नाराजगी जाहिर की थी। इसके तहत बिग टेक कंपनियों को गैरकानूनी कंटेंट न हटा पाने पर उनके ग्लोबल रेवेन्यू पर 6% तक फाइन लगाया जा सकता है। मस्क पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें राजनीतिक विज्ञापनों से कोई ऐतराज नहीं है और उन्हें लेफ्ट-राइट पॉलिटिक्स से कोई फर्क नहीं पड़ता।

4. क्रिप्टो मार्केट के लिए प्लेटफॉर्म: एलन मस्क ट्विटर के जरिए बिटकॉइन के लिए एक संभावित लॉन्चपैड बनाने की तैयारी में हैं। मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में बिटकॉइन रखती है और पिछले कुछ समय के लिए बिटकॉइन को पेमेंट के लिए स्वीकार भी किया है।

5. चीन के चक्कर में डेटा रिस्क: न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क की टेस्ला चीन में अपना बिजनेस बढ़ा रही है और ये बीते साल 14 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

जानकारों ने इस बात को लेकर भी शक जाहिर किया है कि चीनी सरकार से संबंध बेहतर बनाने के लिए मस्क ट्विटर यूजर्स का डेटा साझा करने जैसा कदम भी उठा सकते हैं। अभी तक ट्विटर अपने नियमों के तहत चीन समेत कई देशों की सरकारों की इस तरह की रिक्वेस्ट बार-बार ठुकराती रही है।

अब पूरा मामला समझें


मस्क ने 14 अप्रैल को 43 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने का ऑफर दिया था। मस्क ने कहा था कि ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54% प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं।

यह ऑफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।

मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी थी। 4 अप्रैल को इसकी जानकारी सामने आई थी। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में 43 अरब डॉलर का ऑफर दिया था, लेकिन ट्विटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया था।

हालांकि, बाद में मस्क ने कहा कि स्पैम अकाउंट की सही जानकारी नहीं होने के कारण वह डील को कैंसिल कर रहे हैं। डील कैंसिल होने के बाद ट्विटर कोर्ट पहुंच गया था।

मस्क को उल्लंघन से रोकने के लिए केस


ट्विटर ने कहा था, हम यह एक्शन इसलिए ले रहे हैं, ताकि मस्क को आगे किसी भी उल्लंघन से रोका जाए और मस्क को इस डील को पूरा करने को कहा जाए। मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि मस्क ने मर्जर एग्रीमेंट की कई शर्तों को तोड़ा है। यह भी आरोप लगाया गया था कि इस पूरे प्रकरण से ट्विटर के बिजनेस और छवि को नुकसान पहुंचा है।

शेयरहोल्डर्स ने दी थी डील को मंजूरी


ट्विटर के शेयरहोल्डर्स ने 13 सितंबर को 44 बिलियन डॉलर की डील को मंजूरी दी थी। ट्विटर के अधिकांश शेयरधारकों ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के बायआउट प्रपोजल के पक्ष में वोट किया था। कंपनी के सैन फ्रांसिस्को हेडक्वार्टर में इन्वेस्टर्स के साथ एक शॉर्ट कॉन्फ्रेंस कॉल में ये फैसला लिया था।