×

यूपी में 17 साल की लड़की को जींस पहनना पड़ा भारी, परिजनों ने दी खौफनाक सजा

यूपी में 17 साल की लड़की को जींस पहनना पड़ा भारी, परिजनों ने दी खौफनाक सजा

मामला उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के महुआडीह थानाक्षेत्र के सवरेजी खर्ग गांव का है. 17 साल की नेहा पासवान को उसके दादा-दादी और चाचा-चाची ने पीट-पीटकर मार डाला. नेहा की मां शकुंतला देवी का आरोप है कि दादा-दादी और चाचा-चाची ने नेहा को पीट-पीटकर मार डाला और वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि नेहा जींस पहनना बंद नहीं कर रही थी.

बताया जा रहा है कि घर में अपने चाचा और दादा के साथ हाथापाई के दौरान लड़की दीवार से टकराकर लहूलुहान हो गई। चाचा और दादा ने उसे अस्पताल ले जाने की बजाए कुछ देर घर पर ही पड़ा रहने दिया।

आरोपियों ने बाद में शव को कासिया-पटना राजमार्ग पर पाटनवा पुल से फेंक दिया, लेकिन वह पुल की ग्रिल पर फंस गया। घंटों तक शव वहीं लटका रहा और राहगीरों ने देखा, जिन्होंने पुलिस को सूचना दी।

यूपी में 17 साल की लड़की को जींस पहनना पड़ा भारी, परिजनों ने दी खौफनाक सजा

हादसे के दिन की दर्दनाक कहानी बताते हुए नेहा की मां शकुंतला देवी ने कहा, 'नेहा ने सोमवार का व्रत किया था और उसने सुबह पूजा-पाठ किया. शाम को नहाने के बाद जींस-टॉप पहना और पूजा की. पूजा के समय तो किसी ने कुछ नहीं कहा, लेकिन उसके बाद उसके दादा-दादी और चाचा-चाची ने जींस पहने को लेकर आपत्ति जताई. इस पर नेहा ने कहा कि सरकार ने जींस पहनने के लिए बनाया है, इसलिए मुझे पहनना है, पढ़ना लिखना है और समाज में रहना है.' शकुंतला देवी ने आगे बताया, 'इसके बाद नेहा के दादा-दादी ने कहा कि वे ना तो उसे जींस पहनने देंगे और ना पढ़ने देंगे. फिर दादा-दादी और चाचाओं-चाची ने मिलकर उसकी पिटाई कर दी. इससे उसकी मौत हो गई. पिटाई के बाद उनलोगों ने कहा कि वह बेहोश हो गई है और उसे अस्पताल ले जा रहे हैं, लेकिन वे जिस तरह से नेहा को ऑटो में लेकर गए उससे लगा कि उसकी मौत हो चुकी है. मैंने कई बार ऑटो में चढ़ने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने साथ नहीं जाने दिया. अगले दिन नेहा का शव गंडक नदी पर बने पटनवा पुल का पास मिला.'

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

पुलिस के मुताबिक, परिवार के लुधियाना शिफ्ट होने के बाद लड़की ने जींस और टॉप पहनना शुरू कर दिया था। जब वह अपनी मां के साथ पैतृक गांव लौटी तो चाचा और दादा ने उसे सलवार-सूट दुपट्टे के साथ पहनने को कहा। लड़की ने इससे इनकार कर दिया। उसे ताने मिलने लगे तो वह ज्यादा समय घर के बाहर बिताने लगी।

दादा गिरफ्तार, चाचा की तलाश जारी
पुलिस ने बताया कि लड़की का शव ग्रिल से लटकने की सूचना पर पुलिस पहुंची। लड़की की पड़ताल की गई तो उसके घर का पता चला। सख्ती से पूछताछ में पूरा मामला सामने आया। इस मामले में लड़की के दादा और पेशे से ऑटो चालक हसनैन को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि उसके चाचा अभी भी फरार हैं।

Share this story