इस तरह योग करने से आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ, हर तरह की बीमारी होगी गायब

Total Views : 261
Zoom In Zoom Out Read Later Print

आप सभी लोग जानते है कि योग करना कितना फायदेमंद होता है। आजकल सरकार भी इसरे लिए अवेयर है। योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है। जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है।

आप सभी लोग जानते है कि योग करना कितना फायदेमंद होता है। आजकल सरकार भी इसरे लिए अवेयर है। योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है। जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है।

तीनों के स्वस्थ रहने से आप स्‍वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है।

बाबा रामदेव ने सरल प्राणायाम और योगासनों के जरिए योग को आम जनता के बीच काफी पॉपुलर बना दिया है। उनके मुताबिक समय-समय पर योग शिविरों और अन्य माध्यमों से बताए जाने वाले सरल प्राणायाम और योगासनों का फायदा करोड़ों लोगों ने उठाया है। यहां पर हम ऐसे ही 10 सरल योगासनों और उनके फायदों के बारे में बता रहे हैं। कई लोग तो योग के सहारे अपनी लाइफ बदल रहे है।

योग को शुरुआत में कपालभारती करने के बहुत सारे फायदे है। इसको करने से मोटापा, सांस की बीमारी, इन डाइजेशन, स्किन डिज़ीज़, बालों की प्रॉब्लम में फायदा होता है। अगर आप अस्पताल और दवाइयोंसे छुटकारा चाहते है को आपको ये योग करना चाहिए।

ये एक ऐसा योग है जिसको करने से आपको ऐसी गंभीर बीमारियों से फायदा मिलेगा जिससे लोगआजकल सबसे ज्यादा परेशान है। इसको रेग्युलर करने से बीपी, अस्थमा, सर्दी-जुकाम, साइनस, डायबिटीज़ जैसी प्रॉब्लम में फायदा होता है। इसलिए ये योग अपनाइए और जीवन को अनंनदित बनाइए।
रोजमर्रा के जीवन में अगर आप करके थक जाते है तो आपको ऐसी समस्या होना तो लाजमी है। इसको करने से सिरदर्द, टेंशन, स्ट्रेस, नींद न आना, थाइरॉयड जैसी प्रॉब्लम दूर होती हैं। कॉन्सनट्रेशन बढ़ता है। इसलिए इस योग को जरूर करें।



आपके शरीर के बाहरी भागे के साथ साथ आपके शरीर का भाग भी बहुत स्वस्थ होना चाहिए। इससे लंग्स मजबूत होते हैं। ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल होता है। अस्थमा में फायदा होता है। बॉडी डिटॉक्स होती है। इस योग को अपनाकर आप काफी फायदे उठा सकते है।

अगर आपका पेट खराब है तो आप कुछ खाने पीने से भी डरते है इसलिए ये ध्यान रहे कि आपको ये योग करना है। इससे कब्ज़ एसिडिटी, यूरिन और पेट की प्रॉब्लम में फायदा होता है। जेनिटल ऑर्गन्स हेल्दी रहते हैं। क्योंकि आपके स्वस्थ रहने के लिए आपके पाचन चंत्र को जरूर ठीक रहना पड़ेगा।

इस योग को करने के काफी फायदे है। कब्ज़, गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, डायबिटीज़, हार्ट डिज़ीज़, किडनी और पेंक्रियाज़ की प्रॉब्लम में फायदेमंद है। इस तरह से आप अपने जीवन में खुशियां ला सकते है। इस योग को अपनाइए और खुश रहिए।

ये आसन करने के बाद आपके शरीर तो एक बहुत ही अच्छा सुकून का अनुभव होगा। पेट, पीठ, कमर और डायबिटीज़ के लिए बहुत अच्छा है। बॉडी को फ्लेक्सिबल रखने में हेल्पफुल है। इसलिए रोज सुबह उठकर इसको करने से आपके शरीर को लाभ ही लाभ होगा।

अगर आपको कंधे का दर्द रहता है और आप दवा खाकर के परेशान हो चुके हैं तो आपके इस आशन को अपनाना चाहिए। कंधो का दर्द दूर होता है। सर्वाइकल स्पॉन्डलाइटिस की प्रॉब्लम में फायदेमंद है। कमर की चर्बी घटती है। इसलिए ये योग करना फायदेमंद है।

अगर आप किसी तरह की पेट के समस्या से परेशान है तो आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, मोटापा, इनडाइजेशन, कमर दर्द, घुटनों का दर्द जैसी प्रॉब्लम में फायदेमंद होता है। इस योग को अपनाकर आप शरीर को स्वस्थ रख सकते है।

अगर आपके शरीर में और पीठ में दर्द होता है तो आपको ये योगासन करने की जरूरत है। पीठ का दर्द, कमर दर्द, सर्वाइकल प्रॉब्लम में फायदेमंद होता है। पेट की चर्बी कम होती है। योग करने के की फायदे है। इसलिए आप को आपना लें और अपने जीवन में खुशियां लेकर आएं।


See More

Latest Photos