इस तरह एक्सरसाइज करने से बढ़ सकती है आपकी लम्बाई

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टेलीविजन पर दो एड बहुत देखने को मिलते हैं. पहला मोटापा कैसे कम करना है और दूसरा लंबाई कैसे बढ़ानी है. जिन लोगों की लंबाई कम होती है वे कहते हैं कि यह जेनेटिक प्रॉब्लम है.

टेलीविजन पर दो एड बहुत देखने को मिलते हैं. पहला मोटापा कैसे कम करना है और दूसरा लंबाई कैसे बढ़ानी है. जिन लोगों की लंबाई कम होती है वे कहते हैं कि यह जेनेटिक प्रॉब्लम है. कुछ हद तक इसमें सच्चाई भी है. कद का छोटा या बड़ा होना हार्मोन्स पर निर्भर करता है. मेडिकल साइंस का मानना है कि 18 साल की उम्र के बाद लंबाई रुक जाती है. लेकिन कई ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से कद काठी की लंबाई प्रभावित होती है. लंबाई रुक जाने की स्थिति में एक्सरसाइज मददगार साबित होगा. सही डाइट, फिजिकल एक्सरसाइज और लंबाई बढ़ाने वाली एक्सरसाइज का बहुत लोगों ने फायदा उठाया है. आगे पढ़िए कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जिनसे आपको लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी.

आजकल के बच्चे फिजिकल एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते हैं. स्कूल और ट्यूशन के अलावा उनका ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन पर गुजरता है. ऐसे में उनके शरीर का विकास रुक जाता है. रस्सी कूदने से लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है. रस्सी कूदने के दौरान ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और वह फैलता है. हड्डियों के फैलने से शरीर का विकास होता है और लंबाई बढ़ती है.

इसलिए अपने बच्चे को रोजाना एक्सरसाइज जरूर करवाएं.इस एक्सरसाइज में सीने के बल कालीन पर लेट जाना है. दोनो हाथ बॉडी से सटाकर पीछे रखना है. लंबी सांस लेने के बाद बॉडी के अपर पार्ट को ऊपर की तरफ उठाएं. बॉडी को जितना स्ट्रेच कर सकते हैं उतना करें और 15 सेकेंड के लिए उस पोजिशन में बने रहें. 15 सेकेंड बाद धीर-धीरे बॉडी को नीचे के तरफ लाना है. एक्सरसाइज के दौरान इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं. लंबाई बढ़ाने में यह एक्सरसाइज बहुत मददगार है. लंबाई के अलावा आपके बॉडी का अपर पार्ट का शेप सही बनता है.

ऊपर जितने भी एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है वह घर बैठे संभव है. आपकी जिंदगी कितनी भी व्यस्त क्यूं ना हो आप 15 मिनट अपने लिए जरूर निकाल सकते हैं. 15 मिनट में ये सभी एक्सरसाइज पूरे हो जाएंगे. आप हमेशा स्वस्था रहेंगे. इन एक्सरसाइज का असर लंबाई पर भी देखने को मिलेगा. लंबाई बढ़ने की खास उम्र होती है, लेकिन यह आपके हार्मोन और जेनेटिक फैक्टर पर भी निर्भर करता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक इंसान की लंबाई 25 की उम्र तक बढ़ सकती है. उसके बाद लंबाई बढ़ने की संभावना कम रह जाती है. 25 की उम्र तक अगर ये एक्सरसाइज किए जाते हैं तो आपकी लंबाई में कुछ इंच का फर्क जरूर आएगा.





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